Agniveer Update: अब अग्निवीर सैनिकों को रिटायर के बाद नौकरी के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, शुरू होगी कौशलवीर योजना

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now
Spread the love

Agniveer Update: दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की वर्तमान समय में लाखो युवा का सपना होता हैं की अग्निवीर भर्ती के तहत अपना सेलेक्शन लेकर देश की सेवा कर सके। लेकीन हम जानते हैं की अग्निवीर भर्ती में लगने वाले सैनिकों को 4 साल के लिए सेना में रखा जाता है। उसके बाद इन 4 सालो में अपना बेस्ट प्रदर्शन देने वाले सैनिकों को रेगुलर रखा जाता है। बाकी अन्य सैनिकों को 4 साल बाद रिटायर कर दिया जाता है।

लेकिन अब उन अभ्यार्थी के लिए भी अच्छी खबर आ रही हैं की जितने भी अभ्यार्थी ४ साल के नौकरी के बाद रिटायर्ड होने उन सभी सैनिक को अपनी सेवा के चार साल पूरे होने के बाद भी नोकरी के लिए चिंता करने की जरूरत नही रहेगी। सेना के सूत्रों के मुताबिक अब ऐसे रिटायर सैनिकों के लिए कौशलवीर योजना का संचालन किया जाएगा।

ऐसे में इस योजना के तहत उन सभी सैनिक को रोजगार प्रदान किया जायेगा ताकि वे रिटायर्ड होने के बाद भी नौकरी की चिंता नहीं होगी | आपकी जानकारी के लिए बता दे की चार साल तक अपनी नोकरी में कौशल प्राप्त कर चुके सैनिकों को इस योजना के तहत रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा। Agniveer Update

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े RRB Technician Syllabus 2024 : आर.आर.बी टेक्निशियन का सेलेबस और एग्जाम पैर्टन जारी, जाने क्या रहेगा एग्जाम का पूरा फॉर्मेट

Agniveer Update
Agniveer Update

क्या हैं कौशलवीर योजना | Agniveer Update

रिटायर्ड होने वाले सैनिकों या अग्निवीरो को भविष्य में रोजगार के लिए परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए कौशलवीर योजना का संचालन किया जाएगा। अग्निवीर भर्ती के तहत अपनी सेवा दे चुके सैनिक कौशलवीर बनकर बाहर निकलते है। सेना ने अपने जवानों और सैनिकों के लिए कौशल वीर नामक योजना को शुरू करने का फैसला लिया है।

अग्निवीरो को तकरीबन 500 किस्म के रोजगारपरक कौशल से लैस कराने के लिए कौशल वीर योजना का संचालन किया जाएगा। कौशलवीर योजना नेशनल स्कील डवलपमेंट काउंसलिंग की मदद से तैयार की जा रही है। यह योजना नई शिक्षा नीति और नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क के अनुरूप है।

कौशलवीर योजना के तहत जवानों की स्कील को नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क के साथ जोड़ा जाएगा। इसके बाद उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा और नेशनल स्कील क्वालिफिकेशन लेवल 5.5 के अनुरूप सर्टिफिकेट प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के तहत अग्निवीर अधिकतम उप प्रबंधक स्तर तक का रोजगार ले सकते है।

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े  SSC Exam Schedule 2024: फरवरी में होने वाले एग्जाम का शेड्यूल जारी, एसएससी ग्रेड सी स्टेनोग्राफर परीक्षा 6 फरवरी को

Kaushalveer Yojana Latest Update 

यह कौशलवीर योजना तैयार की जा रही है इसमें 500 किस्म के रोजगार को चिन्हित किया जा रहा है। किसी एक कौशल से किसी एक सैनिक को लेस किया जाएगा। इस योजना के तहत सैनिकों को रोजगार का अवसर देने के लिए देशभर में 37 स्कील सेक्टर काउंसलिंग और उससे संबन्ध 100 ट्रेनिंग संस्थानों की भी मदद ली जाएगी।

इसके साथ ही इस परियोजना में कौशल प्रमाण पत्र प्रदान करने वाली 17 एजेंसियों और आकलन करने वाली 40 एजेंसियों की मदद ली जाएगी।कौशलवीर योजना अग्निवीर सैनिकों और नियमित सैनिकों दोनों के लिए होगी। लेकिन इस योजना का ज्यादा लाभ अग्निवीर सैनिकों को दिया जाएगा क्योंकि वे कम समय के लिए सेना में रहते है।

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े TATA Motors Bharti 2024 : टाटा मोटर्स में 2766 पदों पर 10वी के लिए बिना परीक्षा भर्ती, जाने योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया

सेना के जवानो को दिया जाएगा प्रशिक्षण

जैसा की हम जानते है सेना के जवान अपनी ड्यूटी करने के अलावा भी अन्य किस्म के तकनीकी कार्य में लगे रहते है। इसे देखते हुए ही 500 किस्म के कामो की पहचान की गई है। रिटायर से पहले सैनिकों को उनके अनुरूप अतिरिक्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। उद्योग जगत की जरूरत के अनुरूप उन्हें तैयार किया जाएगा। ताकि सेवानिवृति के बाद उन्हें तत्काल रोजगार मिल सके।

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Agniveer Update पसनद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Agniveer Update पसनद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों में भी शेयर करे ।

धन्यवाद !!!

आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.Sampurnjankari.iतो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।


Spread the love
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now

Leave a Comment

शिपयार्ड में बंपर पदों पर मैनेजमेंट ट्रेनिंग के लिए नोटिफिकेशन जारी शिक्षक भर्ती का 5118 पदों पर नोटिफिकेशन जारी आवेदन 8 मार्च तक बिहार सिविल कोर्ट में 100 पदों पर बंपर भर्ती, योग्यता 10वीं पास जिला न्यायालय में 990 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 18 जनवरी से शुरू पेटीएम में पाये डिजिटल मार्केटर की वर्क फ्रॉम होम जॉब