Career After 10th: 10वीं बोर्ड परीक्षा के बाद आगे की पढ़ाई को लेकर है उलझन? ये रहे 5 बेस्ट करियर ऑप्शन

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now
Spread the love

Career After 10th: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) समेत विभिन्न राज्यों के 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होते ही सभी विद्यार्थी को अपने अपने रिजल्ट का इन्तजार बेसब्री से रहता हैं । ज्यादातर विद्यार्थी के सामने अपने करियर को लेकर सबसे बड़ा सवाल रहता हैं की आगे की पढाई के लिए कौन से कोर्स का चयन करे । यह प्रश्न विद्यार्थी के साथ साथ पेरेंट्स के मन में भी यही सवाल होता है कि आगे कौन सा विषय उनके बच्चे के भविष्य के लिए बेहतर होगा ।

वैसे तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की 10वीं के बाद करियर के लिहाज से विद्यार्थी के सामने कई तरह के आप्शन होते हैं लेकिन उन्हें हमेशा अपनी दिलचस्पी को ध्यान में रखते हुए विषय का चुनाव करना चाहिए । अपने करियर को भाग्य के भरोसे छोड़ना ठीक नहीं है । स्टूडेंट्स को पहले खुद को पहचानना होगा और इसी आधार पर अपने करियर का चुनाव करना चाहिए । आइए जानते हैं कि 10वीं पास करने के बाद टॉप 5 करियर ऑप्शन कौन-कौन से हैं ।

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े UP Internship Scheme: 10वीं, 12वीं करने के बाद हर महीने कमाइए 2500 रुपये , सरकार की इस स्कीम में मिलता है युवाओं को रोजगार

Career After 10th
Career After 10th

10वीं बोर्ड परीक्षा के बाद आगे की पढ़ाई को लेकर है उलझन? ये रहे 5 बेस्ट करियर ऑप्शन । Career After 10th

10वीं के बाद स्टूडेंट्स के पास कई विकल्प होते हैं. अपने सीनियर्स, टीचर्स, अभिभावकों या करियर एक्सपर्ट से बात करके इनमें से कुछ भी चुन सकते हैं, उनमे से हम आज 5 बेस्ट करियर ऑप्शन के बारे में बताएँगे जो इस प्रकार से हैं-

विज्ञान (Science)

साइंस विद्यार्थी के सामने तो बहुत सारा करियर आप्शन मौजूद होते हैं जैसे- इंजीनियरिंग, मेडिकल और रिसर्च । लेकिन आज के समय में सभी विद्यार्थी और पेरेंट्स के लिए सबसे पसंदीदा करियर विकल्प है । साइंस चुनने पर सबसे बड़ा फायदा यह होता हैं की आप 12वीं कक्षा के बाद साइंस से कॉमर्स (Commerce) या साइंस से आर्ट्स (Arts) में स्विच कर सकते हैं ।

12वीं कक्षा के बाद साइंस स्ट्रीम के लिए कई करियर विकल्प उपलब्ध हैं. साइंस स्ट्रीम के तहत फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी मेन सब्जेक्ट हैं । लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स को मैथ्स पसंद नहीं होता है । अगर आप मेडिकल में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो मैथ्स को छोड़कर अन्य विषयों का विकल्प चुन सकते हैं ।

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े ITI Jobs in Bihar: बिहार के युवाओं के लिए आईटीआई में शुरू होंगे कम अवधि के कोर्स , रोजगार की नहीं होगी कोई कमी

कॉमर्स

साइंस के बाद कॉमर्स दूसरा सबसे पॉपुलर करियर ऑप्शन है. बिजनेस के लिए कॉमर्स बेस्ट है । अगर आपको फाइनेंस और इकनॉमिक्स पसंद है तो कॉमर्स आपके लिए है । इसमें चार्टर्ड अकाउंटेंट, एमबीए, बैंकिंग सेक्टर्स में इन्वेस्टमेंट जैसे कैरियर ऑप्शन मिलते हैं । आपको एकाउंटेंसी, फाइनेंस और इकनॉमिक्स से परिचित होना चाहिए ।

आर्ट्स (Arts)

आर्ट्स उन स्टूडेंट्स के लिए है जो एकेडमिक रिसर्च में रुचि रखते हैं. ।अगर आप क्रिएटिव हैं, तो आर्ट्स आपके लिए बिल्कुल सही विषय है । आर्ट्स के छात्रों के लिए हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, जियोग्राफी मुख्य विषय हैं । आर्ट्स में अब करियर के कई ऑप्शन मिलते हैं , जिसमें प्रोडक्ट डिजाइनिंग, मीडिया / पत्रकारिता, फैशन टेक्नोलॉजी, वीडियो क्रिएशन और एडिटिंग व एचआर ट्रेनिंग, स्कूल टीचिंग शामिल हैं ।

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े  Home Guard Physical Details : होम गार्ड भर्ती के फिजिकल टेस्ट में हुआ बड़ा बदलाव, जल्दी जाने संपूर्ण जानकारी विस्तार से

आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट)

ये ट्रेनिंग सेंटर हैं , इसके तहत, स्कूल पूरा करने के बाद जल्दी व आसान रोजगार चाहने वाले छात्रों के लिए कोर्स होता है । ITI कोर्स उन छात्रों के लिए बेहतरीन अवसर हैं जो किसी भी टेक्निकल कोर्स को कम समय में पूरा करना चाहते हैं । आईटीआई में कोर्स पूरा करके, छात्र इंडस्ट्रियल स्किल में प्रशिक्षित होते हैं और उसी फील्ड में काम कर सकते हैं ।

पॉलिटेक्निक कोर्स

10वीं के बाद छात्र मैकेनिकल, सिविल, केमिकल, कंप्यूटर, ऑटोमोबाइल जैसे पॉलिटेक्निक कोर्स में जा सकते हैं । इसमें कॉलेज 3 साल, 2 साल और 1 साल के डिप्लोमा कोर्स कराते हैं । डिप्लोमा कोर्स का फायदा यह है कि इसमें 10वीं के बाद कम समय में कम लागत वाली नौकरी मिल जाती है । पॉलिटेक्निक कोर्स के बाद करियर ऑप्शन- प्राइवेट सेक्टर जॉब, गवर्नमेंट सेक्टर जॉब, हायर स्टडीज़, खुद का बिजनेस. करियर चुनना आपके जीवन के अहम फैसलों में से एक है ।

सही समय पर लिया गया सही निर्णय कम समय के भीतर सफलता तक पहुंचने में मदद करेगा । इसलिए आपको सावधानी के साथ विषय का चुनाव करना चाहिए

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Career After 10th पसनद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Career After 10th पसनद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों में भी शेयर करे ।

धन्यवाद !!!

आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.Sampurnjankari.in तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।


Spread the love
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now

Leave a Comment

शिपयार्ड में बंपर पदों पर मैनेजमेंट ट्रेनिंग के लिए नोटिफिकेशन जारी शिक्षक भर्ती का 5118 पदों पर नोटिफिकेशन जारी आवेदन 8 मार्च तक बिहार सिविल कोर्ट में 100 पदों पर बंपर भर्ती, योग्यता 10वीं पास जिला न्यायालय में 990 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 18 जनवरी से शुरू पेटीएम में पाये डिजिटल मार्केटर की वर्क फ्रॉम होम जॉब