Career After Class 12th : 12वीं के बाद इन 5 फील्ड में बना सकते हैं करियर, मिलेगी हाई सैलरी , जाने पुरे विस्तार से

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now
Spread the love

Career After Class 12th : 12वीं क्लास छात्र जीवन का सबसे अहम पड़ाव होता है। क्‍योंकि इसके बाद करियर के अनुसार कोर्स का चुनाव करना पड़ता है। ऐसे समय में ज्यादातर छात्र जहां परंपरागत मेडिकल, इंजीनियरिंग व कॉसर्म जैसे कोर्स का चुनाव करते हैं, तो वहीं कुछ ऐसे भी छात्र होते हैं जो अपरंपरागत कोर्स का चुनाव करते हैं।

अगर आप भी दुनिया के कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते हैं और जिंदगी में कुछ हटकर करना चाहते है, तो हम आपको नए जमाने के उन कोर्स के बारे में बताने जा रहे है जिनमें आपको न सिर्फ बेहतरीन सैलरी मिलेगी, बल्कि इन कोर्स को कम समय में भी किया जा सकता है।

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े Career After 10th: 10वीं बोर्ड परीक्षा के बाद आगे की पढ़ाई को लेकर है उलझन? ये रहे 5 बेस्ट करियर ऑप्शन

Career After Class 12th
Career After Class 12th

12वीं के बाद इन 5 फील्ड में बना सकते हैं करियर, मिलेगी हाई सैलरी | Career After Class 12th

सीनियर सेकेंडरी पास करने के बाद छात्रों के लिए 12th के बाद क्या करें सबसे बड़ा सवाल बन जाता और वह कंफ्यूज रहते है की ढेरों कोर्सेज में से सर्वश्रेष्ठ कोर्स कैसे चुने। आपके कैरियर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पड़ाव है | इस समय बिना सोचे समझे किया गया आपका एक गलत फैसला आपको जीवन भर पछताने के लिए मजबूर कर सकता है |

इसलिए अपनी योग्यता, अच्छे जॉब के विकल्प आपका इंट्रेस्ट इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ही अपने लिए सही विकल्प चुने | आपके लिए कोनसे विकल्प सही रहेंगे इसके लिए हम आपको कुछ सुझाव दे रहे जो की 12th paas karne ke baad kya kare इस समस्या को काफी हद तक सुलझा देंगे | तो आइये जानते है 12th पास करने के बाद क्या है आपके लिए बेहतरीन कैरियर ऑप्शन |

पब्लिक रिलेशन (Public Relations)

डिजिटल मार्केटिंग के इस दौर में हर कंपनी अपनी छवि सुधारना चाहती है। इसके लिए कंपनियां पब्लिक रिलेशन एक्सपर्ट को हायर करती हैं। समाज के बदलते परिदृश्य को देखते हुए किसी प्रॉडक्ट या किसी व्यक्ति की छवि काफी मायने रखती है इसके लिए पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल काम करते है।

आज कोई कंपनी, सेलिब्रिटी, बिजनेसमैन, राजनेता, समाज से जुड़े लोग, मिलेनियर्स आदि जनता के सामने बेहतर तरीके से अपने आप को प्रमोट करने के लिए पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल को हायर करते है। अगर आपको लोगों से जुड़ना और उन तक अपनी बातें पहुंचाना अच्छा लगता है तो पब्लिक रिलेशन की फील्ड आपके लिए ही है।

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े UP Internship Scheme: 10वीं, 12वीं करने के बाद हर महीने कमाइए 2500 रुपये , सरकार की इस स्कीम में मिलता है युवाओं को रोजगार

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)

कोरोना के बाद से पूरे विश्‍व के साथ भारत में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। आज के समय में इस तकनीक का उपयोग हर जगह हो रहा है। यह तकनीक फोन या कंप्यूटर में उपलब्ध शतरंज जैसे गेम, गूगल और एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट समेत रोबोट जैसे डिवाइस के रूप में मौजूद है।

हालांकि, इस तकनीक पर अब भी काम चल रहा है, लेकिन करियर विकल्प के रूप में यह शानदार फील्‍ड बनकर उभरा है। यहां पर आप अपना करियर बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

फोटोग्राफी(Photograph)

छात्रों के बीच फोटोग्राफी हमेशा से ही डिमांडिंग करियर ऑप्शन रहा है। आधुनिक और डिजिटल कैमरे के आने से अब फोटोग्राफी पहले से ज्यादा आसान हो गई है। आज फोटोग्राफी न सिर्फ एक ग्लैमर वाला करियर ऑप्शन है बल्कि इसमें नाम और पैसा भी अच्छा कमाया जा सकता है।

अगर आप भी फोटोग्राफी में दिलचस्पी रखते है तो इनमें से किसी कोर्स में एडमिशन लेकर अपना करियर बना सकते है। अगर आप कैमरे की बारीकियों को अच्छे से समझा है और आप अच्छी फोटो खींच लेते है तो इस फील्ड में जॉब और सैलरी की कमी नहीं है।

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े ITI Jobs in Bihar: बिहार के युवाओं के लिए आईटीआई में शुरू होंगे कम अवधि के कोर्स , रोजगार की नहीं होगी कोई कमी

रिस्क मैनेजर (Risk Manager)

रिस्‍क मैनेजर आज के समय में एक उभरता हुआ करियर ऑप्शन है। इसमें किसी भी स्थिति को संभालने के लिए एनालिसिस स्किल के साथ-साथ मैनेजमेंट और कम्युनिकेशन स्किल का होना भी जरूरी है। क्‍योंकि इनका कार्य कंपनी को किसी भी तरह के रिस्‍क से बाहर निकाला है।

आज के समय में रिस्क मैनेजर्स की मांग बहुत अधिक है, खास तौर पर कोरोना के बाद और अब सबको बेहतर रिस्क मैनेजर की आवश्यकता का अंदाजा हो चुका है। इसलिए अगर आपको लगता है कि आप में वो सभी जरूरी क्षमता हैं, तो ये सही समय है इस क्षेत्र में आने का

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट (Sport Management)

आज के समय में आईपीएल की तरह कई खेलों के भी प्रीमियर टूर्नामेंट होने लगे है। इन टूर्नामेंट को करवाने में स्पोर्ट्स मैनेजर की अहम भूमिका होती है। आज स्पोर्ट्स मैनेजमेंट एक उभरता हुआ करियर विकल्प है। आज हमारे देश में क्रिकेट ही नही बल्कि फुटबॉल, हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती, कबड्डी, टेनिस, बॉक्सिंग जैसे खेल खूब लोकप्रिय हो रहे है जिस वजह से स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में करियर के कई ऑप्शन खुल गये है।

आज स्पोर्ट्स मैनेजमेंट प्रोफेशनल की दुनियाभर में डिमांड है। स्पोर्ट्स मैनेजमेंट फील्ड में करियर बनाने के लिए इस फील्ड में डिग्री या डिप्लोमा जरूरी है। देश की कई यूनिवर्सिटी में स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स संचालित किए जा रहे है आप इनमें से किसी में भी एडमिशन ले सकते है।

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Career After Class 12th पसनद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Career After Class 12th पसनद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों में भी शेयर करे ।

धन्यवाद !!!

आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.Sampurnjankari.in तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।


Spread the love
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now

Leave a Comment

शिपयार्ड में बंपर पदों पर मैनेजमेंट ट्रेनिंग के लिए नोटिफिकेशन जारी शिक्षक भर्ती का 5118 पदों पर नोटिफिकेशन जारी आवेदन 8 मार्च तक बिहार सिविल कोर्ट में 100 पदों पर बंपर भर्ती, योग्यता 10वीं पास जिला न्यायालय में 990 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 18 जनवरी से शुरू पेटीएम में पाये डिजिटल मार्केटर की वर्क फ्रॉम होम जॉब