ITI Jobs in Bihar: बिहार के युवाओं के लिए आईटीआई में शुरू होंगे कम अवधि के कोर्स , रोजगार की नहीं होगी कोई कमी

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now
Spread the love

ITI Jobs in Bihar: बिहार के युवाओं के लिए अच्छी खबर है कि अब वे प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में कम अवधि का कोर्स कर राेजगार प्राप्त कर सकते हैं। ये कोर्स मात्र तीन एवं छह माह के होंगे। इन कोर्सों को करने के बाद युवाओं को सीधे रोजगार से जोड़ दिया जाएगा। ये कोर्स कम पढ़े लिखे युवाओं के लिए वरदान साबित होंगे।

ये कोर्स कम पढ़े लिखे युवाओं के लिए वरदान साबित होंगे। इन कोर्सों में प्रशिक्षण लेने के बाद होटलों, बैंकों, बीमा एवं निजी कंपनियों में नौकरी प्रदान की जाएगी। इसके लिए आइटीआइ की ओर से देश के कई कंपनियों से नेटवर्क स्थापित किया जा रहा है।

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े Home Guard Physical Details : होम गार्ड भर्ती के फिजिकल टेस्ट में हुआ बड़ा बदलाव, जल्दी जाने संपूर्ण जानकारी विस्तार से

ITI Jobs in Bihar
ITI Jobs in Bihar

बिहार के युवाओं के लिए आईटीआई में शुरू होंगे कम अवधि के कोर्स , रोजगार की नहीं होगी कोई कमी | ITI Jobs in Bihar

बिहार के युवाओं के लिए अच्छी खबर है कि अब वे प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) में कम अवधि का कोर्स कर राेजगार प्राप्त कर सकते हैं। ये कोर्स मात्र तीन एवं छह माह के होंगे। इन कोर्सों को करने के बाद युवाओं को सीधे रोजगार से जोड़ दिया जाएगा।

Digha ITI के प्राचार्य विकास चन्द्रा का कहना है कि युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए के कम अवधि के कोर्स विकसित किए गए हैं। कम अवधि का कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को कंपनियों की जरूरत के अनुसार प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को मुख्य केंद्र बनाया जा रहा है।

ITI के आसपास के युवाओं को मिलेगी प्राथमिकता

सरकार की नई योजना के अनुसार राज्य में संचालित ITI संस्थानों के आसपास के गांवों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। अभियान चलाकर बेरोजगार युवाओं का चयन किया जाएगा। उसके बाद संस्थानों में कम अवधि वाले बच्चों को चयन किया जाएगा। उन्हें खाद्य सुरक्षा एवं वित्तीय साक्षरता एवं सुरक्षा से जुड़े कोर्सों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े  Home Guard Bharti : होमगार्ड के 10285 पदों पर 12वीं पास के लिए बम्पर भर्ती में आवेदन शुरू , जाने योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया

राज्य में हैं 149 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

वर्तमान में राज्य में सरकारी क्षेत्र में 149 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हैं। उन्हें अपग्रेड करने की तैयारी काफी जोर-शोर से चल रही है। पहले चरण में 60 संस्थानाें को अपग्रेड किया जा रहा है। कई संस्थानों में नये-नये कोर्स शुरू किए जा रहे हैँ। अधिकांश संस्थानों में 23 तरह के नये ट्रेडों का प्रशिक्षण देने की योजना बनाई जा रही है।

उदाहरण के रूप में अब डीजल मैकेनिक के बदले के इलेक्ट्रिक से संचालित होने वाले वाहनों को मरम्मत करने के लिए युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

download 1 removebg preview

यह भी पढ़े UPSRTC Bharti 2024 : यूपी रोडवेज में 12वीं पास के लिए बम्पर भर्ती पर आवेदन शुरू , जाने पूरी जानकारी एवं आवेदन प्रक्रिया

इन क्षेत्र में दिया जाएगा प्रशिक्षण

इसके अलावा रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, सीएनसी से जुड़ी कई मशीनों को प्रशिक्षण देने के लिए आइटीआइ संस्थानों में व्यवस्था की गई है। नये कोर्स संचालन के लिए टाटाटेक से श्रम नियोजन विभाग ने समझौता किया है।

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी ITI Jobs in Bihar पसनद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी ITI Jobs in Bihar पसनद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों में भी शेयर करे

धन्यवाद !!!

आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.Sampurnjankari.in तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।


Spread the love
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now

Leave a Comment

शिपयार्ड में बंपर पदों पर मैनेजमेंट ट्रेनिंग के लिए नोटिफिकेशन जारी शिक्षक भर्ती का 5118 पदों पर नोटिफिकेशन जारी आवेदन 8 मार्च तक बिहार सिविल कोर्ट में 100 पदों पर बंपर भर्ती, योग्यता 10वीं पास जिला न्यायालय में 990 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 18 जनवरी से शुरू पेटीएम में पाये डिजिटल मार्केटर की वर्क फ्रॉम होम जॉब